जाने ! कुत्तो के रोचक एवं अजीब तथ्य!

0
193

कुत्ते दुनिया क पहले इसे जानवर ह जिनको इन्सान ने आपना पालतू बनाया था. माना जाता ह की कुत्ते दुनिया क सबसे ज्यादा वफादार जानवर होते ह. आजकल तो इन्सान अपने घरो म कुत्तो को पलते ह बिलकुल इक फॅमिली मेम्बर की तरह . यह तक की कुत्ते आजकल फ़ौज म भी भारती होते ह जहा इन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती ह. पार कुत्तो क बारे म खी ईएसआई रोचक बाते ह जो आप जरुर जाना चाहेंगे जेसे की आखिर क्यों कुत्ता गाडियों क पीछे भागता ह? और कही सारी  इसी  ही रोचक बाते हम आपको ब्तायंगे.

१. इंसानों क इलावा कुत्ते ही इक इसे जीव ह जो आँखों म देख क इन्सान का हव भाव पहचान लेते ह.

२. कुत्तो की सूघने की शक्ति हम इंसानों से लघभग खी 1000 गुना ज्यादा होती ह अगर उन्हें कोई चीज़ इक बार सुंघा दी जाये तो वो कोई समाये टाक उसकी सुगंध को नही भूलते यही कारन ह की कुत्तो को फ़ौज बम और नशीले पदार्थ धुंडने म इस्तेमाल किया जाता ह.सूंघना ही नहीं या तक की कुत्तो की सुनने की शमता इंसानों से 5 गुना ज्यादा होती ह.

३. ‘कुत्ते से सावधान’ यह चेतावनी प्राचीन रोम के एक शहर के घर के दरवाजे पर लिखी पायी गयी हैं. (करीब 2761 साल पहले).

४.कुत्तो को भी इंसानों की तरह भुत गर्मी लगती ह मगर उनको पसीना सिर्फ  नाक और पंजे से ही निकलता है.

जाने ! कुत्तो के रोचक एवं अजीब तथ्य!

5.हम इंसानों म खून ४ तरीके का होता ह  (O, A, B, AB) जबकि का आप जानते ह कुत्तो म 13 तरीके का खून होता है.

  1. आजतक आपने यही सुना या पढ़ा होगा की इन्सान ही लेफ्ट या राईट हैंडेड होते ह मगर कुत्ते भी लेफ्ट या राईट हैंडेड होते ह.

7.इनसो की ही तरह कुत्तो को भी मीठा खाना बड़ा ही पसदं होता ह पार कभी भी कुत्तो को चॉकलेट  न खिलाये क्युकी क्योकिं चाॅकलेट खाने से उसकी मौत हो सकती हैं. चॉकलेट में पाया जाने वाला एक तत्व थियोब्रोमाइन जो कि कैफीन जैसा होता हैं जो सीधा उसकी नाड़ी पर असर डालता है.

8.हम इंसानों की तरह कुत्ता भी खी अलग अलग पारकर की आवाज़े निकल सकता ह लगभग  10 अलग-अलग तरह कि आवाज़े.और यहाँ तक  की कुत्ते 35 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली आवाजें भी सुन सकता है जबकि आदमी सिर्फ 20 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली ध्वनियों को ही सुन सकता है.

  1. दुनिया का सबसे बूढ़े कुत्ते का नाम MAGGIE था वह 29 साल 5 महीने तक जीवित रहा. उसका जन्म ऑस्ट्रेलिया में साल 1986 में हुआ था और मौत 14 अप्रैल 2016 को.

10.कुत्ते भी आपना मूड धिका सकते ह जेसे की अगर वो पूरी तेज़ी से पोंछ को हिलाता ह तो समझ लिए की वो खुश ह अगर वो अपनी पोंछ को पेरो क बिच म दबा लेता ह तो समझ लीजिये की वो डरा हुआ ह.

11.इंसानों की तरह ही कुत्तो को भी कैंसर की बीमारी होती ह यहाँ माना जाता ह की 10 साल की उम्र से बड़े कुत्तो की मौत ज्यादातर कैंसर की वजह से ही होती ह.

12.हम इंसानों की तरह ही कुत्तो को भी मोटापे की समशिया से गुजरना पड़ता ह.

13.किया आप जानते ह की  दुनिया की पहली अंतरिक्ष यात्री लाइका नाम की कुतिया थी जिसे तत्कालीन सोवियत संघ की सरकार ने 3 नवम्बर, 1957 में अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना किया था. लेकिन अंतरिक्ष यान में ज्यादा गर्मी के कारण इसकी मौत हो गई.

14.क्या आप य जानते ह की हम इन्सान ही इसे परानी नही ह जो सपने देखते ह कुत्ते भी हम इंसानों की तरह ही सपना देखते ह अगर वो नींद म पैर हिलाता ह तो समझ लीजिये की वो सपना देखरा ह.

  1. कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है ?

कुत्तो की एक खास आदत होती है गाड़ियों के पीछे भागना. और भागते भी इतने गुस्से में है जैसे गाड़ी की ऐसी तैसी कर देगे. दरअसल, कुत्ते गाड़ियों के टायर पर टांग उठा कर पेशाब करके अपना इलाका तय करते हैं. ऐसे में जब कोई गाड़ी, जिसके टायर पर कुत्ते पेशाब कर चुके हों, वो दूसरे मोहल्ले से गुज़रती है तो कुत्तों को उसकी दुर्गंध आ जाती है और कुत्तों को वो सहन नहीं होती. इसलिए वो गाड़ियो के पीछे भागते है.

16.कुत्ते बहुत ही पुराने ज़माने से इंसानों क पालतू रहे ह  द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ के प्रशिक्षित कुत्ते आपनी पर  पिट बारूद लेकर जर्मन टैंकों के रास्ते में आत्मघाती हमलावरों की तरह धावा बोलते थे.

17.कुत्तिया आपने  गर्भ में 62 दिनों तक बच्चे को रखती है. जब कुत्तो के बचे पैदा होते ह वह अंधा, बहरा और बिना दाँतो वाला होता है.

18.कुत्ता इक ही साल की उम्र में उतना  वयस्क हो जाता ह जितना इक 15 साल का इन्सान होता ह.यहाँ तक की कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना समझदार हो सकता है वह लगभग 150 शब्द भी सीख सकता है.

  1. FIDO नाम के, अब्राहिम लिंकन के कुत्ते का भी कत्ल किया गया था.
  2. कुत्तो के काँधे उनके शरीर के ढाँचे से अलग होते है इसलिए कुत्ता तेजी से भाग पाता हैं.कही कुत्ते तो लघभग 45 मील प्रतिघंटे की गति से दोड़ने की शमता रखते हैं।

हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय देना न भूले। धन्यवाद :)